T Series का मालिक कौन है

0
69
T series ka Malik kaun hai

दुनियाँ में बहूत सी कंपनियाँ हैं और अपने टॉपर कंपनियों के बारे में सुना और पढ़ा भी होगा मगर ऐसी एक सबसे लोकप्रिय संगीत कंपनी हैं जो कि अपने कभी उसके बारे में पढ़ा या सुना होगा या नही मगर आज मैं आपको उस खास कंपनी के बारे में बताने जा रहाँ हूँ।

आपके सामने बहूत सी कंपनियों के नाम आए होंगे मगर मैं बताने जा रहाँ हूँ केT Series बारे तो जानते हैं दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम टी सीरीज के बारे में कुछ खास जानकारी जो कि अब तक किसीको पता भी न होगी मगर इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको बतावऊंगा

T Series की शुरुवात और मालिक –

T सीरीज का प्रारंभिक नाम सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड था यह भारतीय रिकॉर्ड लेबल एवं फ़िल्म निर्माण कंपनी हैं इस कंपनी की स्थापना 11 जुलाई 1983 भारत दिल्ली में की गई । इसके प्रथम संस्थापक (निर्माता ) गुलशन कुमार थे । इन्होंने कंपनी का मुख्यालय नोएडा (भारत) में स्थापित किया।

गुलशन कुमार ने इस कंपनी का कार्य 1984 मे प्रारंभ किया और इसी वर्ष पहला गीत रिकॉर्ड किया और वह गीत लालू राम था इसका संगीत रविन्द्र जैन जी ने दिया था इसी समय से संगीत क्षेत्र में और फ़िल्म क्षेत्र में भी बहूत अच्छे कार्य किया और आगे बढ़ते-बढ़ते इस कंपनी द्वारा 1990 में आशिकी को T Series द्वारा गीत रिकॉर्ड किए गए यहाँ से ही कंपनी मंजिल की ओर बढ़ती गई।

और यही से T सीरीज बॉलीवुड में प्रवेश कर चुकी थी तो बॉलीवुड के क्षेत्र में Tसिरिज 1998 में प्रथम नंबर की कंपनी के रूप में पहचान मिल गई तो कंपनी के कारोबार में दिनों- दिन बढ़ोत्तरी हो रही थी और संगीत क्षेत्र में सबसे टॉपर T सीरीज कंपनी बन गई इसी बीच गुलशन कुमार की हत्या हुयी याने की 1997 में तो कंपनी का कारोबार गुशन कुमार के बेटे भूषण कुमार के हाथों में आया और 1997 से आज तक वर्तमान समय तक कंपनी के मालिक भूषण कुमार हैं

T Series कैसे काम करता हैं

सभी के दिमाग मे यह बात आयी होगी कि इतनी बड़ी कंपनी हैं इतनी ऊँचाई कैसे हासिल की तो जानते हैं यह कंपनी काम कैसे करती हैं इसके काम की बात करें तो यह एक संगीत रीकॉर्ड करने वाली कंपनी हैं तो यह अपने संगीत अल्बम रिलीज करती हैं प्रारंभिक दौर में गुलशन कुमार ने जो भी भक्तिगीत रिलीज किए हैं तो आज तक वह फेमस हैं।

इसके साथ ही युट्युब चैनल भी हैं उस चैलन के पर करोड़ो में व्यूज आते हैं और करोड़ो सब्सक्राइबर भी हैं तो यूट्यूब पर सबसे अधिक सुने जाने वाले गी , संगीत यह T सीरिज के ही होते हैं ऐसा रिसर्च के माध्यम से सामने आया हैं कि आज तक के जो जितने भी संगीत अल्बम हैं उनमें से 70 % तो इसी कंपनी से रिलीज हुए हैं।

बॉलीवुड की नंबर 1 कंपनी होने के कारण कोई भी कलाकार इस कंपनी के द्वारा अपने गाने का अल्बम बनाना चाहता क्यों उसे भी फेमस होना हैं तो मुह मांगी किमत पर यहाँ से अनेक लोग अपनी संगीत अल्बम रिलीन करवाते हैं T सीरीज लग-भग भारतीय 100 भाषायों से भी अधिक भाषाओं में अपना चैनल चलती हैं।

और फ़िल्म भी रिलीज करवाती हैं इतनी अच्छी और ख्याति प्राप्त कंपनी से रिलीज हुई फ़िल्म भी हिट होने के ज्यादा चांस होते हैं तो फिल्म के डायरेक्टर भी यहाँ से ही फिल्म बनाने की सोचते है अधिक भाषाओ में यह अपने चैनल चलती हैं तो आने वाले व्यूज, लाइक और सब्सक्राइब भी अच्छे में से अच्छे ही आते हैं T सीरीज ऐसे काम चलाती हैं और मार्केट में आगे बढ़ती हैं ।

T Series की कमाई 

अब हम बात करेंगे T सीरीज के कमाई के बारे तो इस कंपनी की कमाई देखकर आप चौक जाओगे दोस्तों क्योंकि आसान सी बात हैं कि बॉलीवुड में नंबर 1 की संगीत कंपनी और 100 से भी अधिक भाषाओं में चलने वाले यूट्यूब चैनल तो इसकी इंकम भी नंबर 1 ही होगी हम केवल यहाँ यूट्यूब के माध्यम से मिलने वाली कमायी का ही विचार करते हैं तो एक रिसर्च केनुसार जनवरी से जुलाई 2018 में केवल सात महीनों की कमाई सिर्फ यूट्यूब से 7,49,50,000 की थी यह सिर्फ सात महीने की ही इंकम हैं।

तो एक साल की इंकम तो लाजवाब ही होगी दोस्तों तो देखकर होश उड़ गए ना…! साथ ही दोस्तो संगीत अल्बम , फ़िल्म इन के माध्यम से होने वाली इसकी कमायी तो हमने देखी ही नही यह भी कमाई करोड़ो में होगी और ऐसी ही चौकाने वाली ही होगी अब देखते हैं दोस्तों T सीरीज के बारे में कुछ रोचक जानकारी यह जानकारी भी कमाल की हैं दोस्ती तो देखते वह रोचक जानकारी कौनसी हैं।

T Series के रोचक तथ्य 

  1. क्या आपको पता है कि 100 से भी अधिक भारतीय भाषाओं में टी सीरीज के चैनल चलते हैं यूट्यूब पर 170 मिलियन से भी अधिक सब्सक्राइबर वाला चैनल हैं और यूट्यूब पर फस्ट रैंक का A+ ग्रेड का चैनल हैं।
  2. 2020 तक सबसे अधिक देखा जाने वाला यूट्यूब चैनल T सीरीज हैं दिन में 70% संगीत T सीरिज द्वारा रिलीज किए हुए अल्बम के सुनते हैं
  3. क्या आप जानते हैं कि T सीरीज द्वारा पहली फिल्म तुम बिन का निर्माण किया हुआँ हैं T सीरीज के मोबाईल भी उपलब्ध हैं
  4. T सीरीज की सिर्फ यूट्यूब द्वारा एक दिन की कमाई हैं 26 लाख 80 हजार हैं यूट्यूब परसबसे अधिक कमाई करने वाला चैनल भी T सीरीज का ही हैं यह कहना उचित हैं।
  5. इतनी बढ़ी और फेमस कंपनी के वर्तमान समय के मालिक हैं भूषण कुमार जो कि गुलशन कुमार पुत्र हैं।

>2 अगस्त को क्या है

>3 अगस्त को क्या है

>हिंदी भाषा का हमारे जीवन में महत्व

T Series का चैनल क्यों लोकप्रिय हैं 

उपर्युक्त जानकारी पढ़ने कें बाद सभी के मन में यह सवाल आया ही होगा कि T सीरीज का चैनल क्यों लोकप्रिय हैं आपको इस सवाल का जवाब भी मिल जाएगा….।

दोस्तों कोई दुकानदार यदी अच्छी कॉलिटी का सामान देता हो तो सभी ग्राहक उन दुकान पर ही जाएँगे ना… ऐसा ही T सीरीज ने किया T सीरीज ने भी चैलन कें माध्यम से अपनी सबसे अलग और अच्छी कॉलिटी अपने श्रोताओं को प्रधान की और सभी उस कॉलिटी को देखकर ही इसके द्वारा बनाए गीतों के दीवाने हो गए।

आप यूट्यूब पर देख भी सकते हो कि T सीरीज के जो गाने हैं उनकी रिकॉर्डिंग किस कॉलिटी की हैं मुझे तो लगता हैं कि इसके जैसी कॉलिटी और किसी की नही साथ उस गानों की म्यूजिक भी और वीडियो शूटिंग भी देखिए बेहतर हैं । इस कंपनी के द्वारा पुराने गीतों का जब नया रीमिक्स किया गया तो वह भी लाजवाब हैं।

यह 100 भाषओं सें भी अधिक भारतीय भाषाओं में अपना प्रसरण तो देता ही हैं इसके साथ इसका लोकप्रिय होने का जो महत्वपूर्ण कारण हैं वह प्रारंभिक दौर में इन्होंने भक्तिगीतो की सीरीज बनाई उसमें , शिवा अमृत वाणी जोकि बहूत सी भाषाओं में और अनुराधा पौडवाल , लता मंगेशकर जैसे कही प्रथम श्रणी कें गायकों द्वारा गाए इसके गीत हैं
यही कारण हैं कि T सीरीज के चैनल लोगो में लोकप्रिय हुऐ और इसके साथ भी बॉलीवुड में भी…।

T Series दुनियाँ की नंबर 1 कंपनी 

उपर्युक्त बिंदुओं का अध्ययन करने से पता चलता हैं कि T सीरीज नंबर 1 की कंपनी हैं क्यों कि इसके द्वारा निर्माण किया गया संगीत कॉलिटीबाज, विडिओ का सुंदर और आकर्षक एडिटिंग और यूट्यूब पर सबसे अधिक लोकप्रियता होने कें कारण इसकी कमाई भी अधिक है।

इसी आधार पर दुनियाँ की नंबर 1 कंपनी T सीरीज हैं यह हम कह सकते हैं आशा हैं कि दोस्तो आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो और आपके काम की भी ….अपने अंतः तक आर्टिकल पढ़ा इसलिए आपका आभारी हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here