Sbi Credit Card बंद कैसे करे जानकारी

0
71
Sbi credit card close kaise kare

दोस्तो अगर आपको भी Sbi credit card को रखने में हो रही परेशानी तो आप इसे बहुत आसान  प्रक्रिया से बंद या कैंसिल करवा सकते है और card holder अनास्यक फि और शुल्क देने से बच सकते है वो भी बहुत आसानी से तो दोस्तो ये ब्लॉग आपके लिए बहुत लाभायक होने वाला है। 

Credit Card क्या होता है 

क्रेडिट कार्ड Finacial संस्थानों द्वारा जारी जारी किया गया प्लास्टिक या मेटल कार्ड होता है जो आपके अपनी खरीद हेतु भुगतान  करने के लिए प्री ऑप्रेड लिमिट फंड से उधार लेने कि सुविधा देता है कार्ड जारी करने वाली कंपनी के द्वारा आपके credit स्कोर और हिस्ट्री के आधार पर कार्ड की लिमिट प्रदान दि जाती है। 

अक्सर लोगों के पास Credit card से जुड़ी बहुत तरह की समस्याएं होती है जैसे मल्टीपल कार्ड होने के कारण मैनेज नहीं  कर पाते हैं, क्रेडिट कार्ड का कॉस्ट बढ़ जाना, लेट पेमेंट, फाइनेंस चार्जेज, annual fee देनी होती है आदि  समस्यायों का सामना करना पड़ता है चाहे क्रेडिट कार्ड उपयोग हो या न हो इसके लिए एनुअल चार्जेज देना पड़ता है जैसे कि अभी Sbi का annual फी लगभग 539 रुपए है इसलिए एक आम इंसान के लिए बड़ी नुकसान की बात है। 

अगर Credit card को use नहीं करते है तो आपका CIBIL Score में भी काफी असर देखने को मिलता है। आपके Account में Issue CIBIL Score काफी गिर जाता है, इससे आने वाले समय में बैंक की तरफ से लोन भी नहीं दिया जाता है। 

अगर अपने SBI Credit card PIN बनाने का प्रोसेस भी कंप्लीट कर लिया हों तो ऐसा हो सकता है कि कोई फ्रॉड पर्सन आपके पास कॉल करे आप अपनी सारी जानकारी बता दे इसलिए आपको काफी सारा Amount का भी नुकसान भी सकता है। इसलिए आप credit card का इस्तेमाल नहीं करते है तो आपके लिए क्रेडिट कार्ड बंद करना बेस्ट ऑप्शन होगा। इसलिए आप यहां कंप्लीट प्रोसेस सीख लेंगे की credit card बंद करने के लिए बहुत तरीको से बंद कर सकते है। 

SBI Credit Card को ऐसे  करवाए बंद 

Toll- free Helpline No. के जरिए: 

अगर SBI Cradit कार्ड होल्डर अपना कार्ड बंद करवाना चाहता है तो आप इस Toll-free No. 1800-425-3800, 01139020202 और 1860-180-1290 लोकल STD कोड के साथ कॉल कर सकते है।   

ये सिर्फ SBI Credit कार्ड डिपार्टमेंट का Toll-free No. है आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर से कॉल करना है और आपको Customer Care Executive से बात करना है कि मुझे क्रेडिट कार्ड परमानेंट बंद करना है तो आपसे बेसिक जानकारी पूछा जाएगा जैसे आपका कार्ड नंबर,आपका नाम, आपके माता – पिता का नाम और एड्रेस आदि। 

उसके बाद कंफरमेशन के लिए मोबाइल नंबर पूछा जाएगा तब जाके क्रेडिट कार्ड बंद होने की नोटिफिकेशन show होगा। ध्यान रहे दोस्तो आप इसमें अपनी गोपनीय जानकारी जैसे कार्ड का CVV या PIN का शेयर कताय न करे। 

Email के जरिए: 

अगर आप SBI की वेबसइट पर जाते है तो आप ‘ हमें ईमेल करे ‘ पर क्लिक कर अपना आवेदन ऑनलाइन भर सकते है।इसमें आपको Card No. , आपका नाम, Epiry date भर सकते है। 

दोस्तो अगला तरीका है SBI क्रेडिट कार्ड क्लोज करने का , अगर आप चाहे तो आप लिखित आवेदन डाक के द्वारा SBI के दप्तर भेज सकते है आप चाहे तो online आवेदन के लिए आप https://www.Sbicard.com/en/we-to-us-login.page पर जा सकते है। 

आप इसमें अपना डिटेल डालकर आवेदन भेज सकते है SBI Credit Card कैंसिल या close करवाने से पहले इन बातो को रखे ध्यान आपका  credit card जब चाहे तब close या cancel करवा सकते है लेकिन बंद करने की प्रक्रिया से पहले इन बातो को ध्यान रखना जरूरी है। 

1. अपने बकाया भुगतान को पूरा करना:- 

आपको इस संबंध में Bank के द्वारा क्रेडिट कार्ड में बकाया भुगतान चुकाने की बात कही जाएगी तभी क्रेडिट कार्ड close या cancel की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। SBI की गाइडलाइन के मुताबिक क्रेडिट को क्लोज या कैंसिल करवाने से पहले कार्डहोल्डर को सभी बकाया भुगतान और कार्ड पर चालू EMI का भुगतान करना होता है। 

अगर पूरे बिल का बुगतान नहीं करेंगे, तो बकाया राशि आपके कार्ड में शुल्क दिखती रहेगी ब्याज पेनाल्टी और वार्षिक शुल्क भी लग सकती है। खराब क्रेडिट स्कोर के साथ नया कार्ड लेने में परेशानी ही सकती है।

 2. रिवॉर्ड Point को करे उपयोग:-  

अगर आप क्रेडिट कार्ड लंबे समय से यूज कर रहे है तो इसमें रिवॉर्ड प्वाइंट दिए जाते है, क्लोज करवाने से पहले अपनी रिवॉर्ड प्वाइंट की जांच कर लेनी चाहिए। जिनका अभी तक उपयोग नहीं किया है। आपको इन प्वाइंट को रिडीम कर लेना चाहिए। कार्डहोल्डर कार्ड कैंसिलेशन के 45 दिनों के भीतर रिवॉर्ड उपयोग नहीं किए है तो इस रिवॉर्ड प्वाइंट को रिडीम कर सकते है।

 3. नया स्टेटमेंट को सही से करे चेक:- 

कार्डहोल्डर अपना स्टेटमेंट सही से चेक करे ताकि यह पता लगाया जा सके कि इसमें कोई गड़बड़ी तो नहीं। आपको इसमें ऐसा करने के लिए पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट हर वर्ष डाउनलोड कर सकते है। 

4. बंद करने के आवेदन देने के बाद न करे कार्ड का उपयोग:- 

कैंसिलेशन आवेदन देने के बाद कार्ड का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यदि कार्ड पर कोई नया बकाया भुगतान होता है तो बैंक कैंसिल प्रक्रिया को आगे नहीं बदाएगा।

 5. क्या आपके क्रेडिट कार्ड से सिविल स्कोर पर पड़ेगा प्रभाव:- 

यदि आपके पास एक से ज्यादा कार्ड है और वह किसी एक को बंद  करवाना चाहता है तो बाकी credit card पर पर असर पड़ सकता है। इस वजह से आपका कार्ड का यूटिलाइजेशन ratio बढ़ जाएगा जो कार्डहोल्डर के CIBIL Score पर निश्चित ही नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा। 

यदि कार्डहोल्डर के पास केवल एक ही कार्ड है तो वह सभी बकाया चुकाने के लिए इसे कैंसिल या क्लोज करते है तो इससे इसके क्रेडिट स्कोर पर कोई असर नहीं पड़ेगा। 

>2 अगस्त को क्या है

>3 अगस्त को क्या है

>हिंदी भाषा का हमारे जीवन में महत्व

कैसे सुनिश्चित करे कि आपका Credit Card कैंसिल या क्लोज हो गया है 

आपके पास क्रेडिट कार्ड कैंसिल या बंद होने के कन्फर्मेशन का SMS या e- mail आया होगा। ऐसी e-mail या SMS को संभाल कर रख सकते है आपको नियमित तौर पर अपना Credit स्कोर और क्रेडिट रिपोर्ट चेक करना चाहिए आपको ऐसा करने के लिए पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। आप अपनी credit रिपोर्ट हर साल डाउनलोड कर सकते है। 

आपके क्रेडिट रिपोर्ट आपके सभी लोन और क्रेडिट कार्ड का विवरण प्रदान करती है। यह चेक करने के लिए की आपका क्रेडिट कार्ड चालू है या बंद है, Credit Card बंद करने के कुछ महीने बाद आप अपनी credit रिपोर्ट चेक कर सकते है। 

यदि क्रेडिट कार्ड खाता अभी भी सक्रिय है तो आपको बैंक से बात करनी है। यदि आपका खाता  बंद दिखाया गया है, तो वास्तव में बंद हो गया है, इस रिपोर्ट को संभाल कर रखे।

एक बार जब आप Credit कार्ड को क्लोज या Cancil करवाने की प्रक्रिया पूरी करते है तो आप अपने card को सुरक्षित तरीके से नस्ट कर सकते है। जैसे ही बैंक द्वारा कार्डहोल्डर के आग्रह पर प्राइमरी कार्ड को कैंसिल कर दिया जाता है, वैसे ही सभी एड – ऑन कार्ड अपने आप कैंसिल हो जाता है। 

तो दोस्तो आप अब हम उम्मीद करते है कि आप समझ चुके होंगे कि SBI Credit Card Close कैसे करे। हमे उमिद है कि यह आर्टिकल आपके लिए मददगार रहा होगा और आपको इस आर्टिकल से कुछ न कुछ मदद मिली है तो इसे शेयर जरुर करे ताकि हमें भी मोटीवेशन मिलता रहे इस प्रकार के आर्टिकल लिखने के लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here