ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करे जानिए

0
61
Online Padhai kaise kare

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं जब से हमारे भारत देश में कोरोना वायरस फैला है, तब से विद्यार्थियों को पढ़ाई करना काफी मुश्किल हो गया है, वह चाह कर भी पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं, क्योंकि स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर सभी बंद है। ऐसे में चलिए दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं। कि आप घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें। 

दोस्तों जिस प्रकार आप स्कूल या कॉलेज में जाकर पढ़ाई करते हैं। उसी प्रकार आप घर बैठ कर ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक अलग से स्टडी रूम बनाना पड़ेगा। और वहां पर आप अपने टाइम टेबल के हिसाब से अपना नोटबुक और जरूरी सामान लेकर बैठ सकते हैं। आज के बदलते इस डिजिटल इंडिया में ऐसे कई मोबाइल ऐप है, वेबसाइट है, यूट्यूब चैनल है, जहां से आप फ्री में घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं। और अगर आपके पास पैसा है, तो आप इनका पेड कोर्स भी खरीद सकते हैं।

घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई के लिए बेस्ट ऐप

1.Unacademy Learning App

घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए Unacademy एक बहुत ही अच्छा मोबाइल एप है। दोस्तों आप अपने मोबाइल के Play Store में जाकर इस Unacademy Learning App को डाउनलोड करके इसमें अपना अकाउंट बना ले, इसके बाद आप ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं। जिस प्रकार आप अपने स्कूल या कालेजों में पढाई करते हैं, उसी प्रकार यहां भी टीचर पूरा लाइव आकर पढाते है।

2. यूट्यूब

दोस्तों आज के समय में यूट्यूब भी एक ऑनलाइन पढ़ाई करने का बहुत अच्छा जरिया बन गया है। हमारे भारत देश के ऐसे बहुत से योग्य शिक्षक हैं, जो यूट्यूब पर अपना यूट्यूब चैनल बनाकर के बच्चों को ऑनलाइन कोचिंग पढ़ा रहे हैं। आप भी अपने सब्जेक्ट के हिसाब से उनका यूट्यूब चैनल Subscribe करके बहुत ही अच्छे ढंग से घर बैठे पढ़ाई कर सकते हैं।

3. गूगल 

घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए गूगल भी एक बहुत अच्छा प्लेटफार्म हैं। यहां पर आप अपने पढ़ाई से संबंधित कोई भी प्रश्न को गूगल पर सर्च कर सकते हैं। और सर्च करते ही आपके सामने एक से अधिक Results दिखाई देने लगते हैं। आप उन Results को पढ़कर अपने प्रश्न का उत्तर पा सकते हैं।

4. ई पाठशाला 

अगर आप कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थी हैं, तो ई पाठशाला आपके लिए बहुत ही अच्छा प्लेट फार्म हैं। क्योंकि यहां पर आप अपने क्लास के अनुसार NCERT की बुक को डाउनलोड कर सकते हैं। और घर बैठे पढ़ाई करने का लुफ़्त उठा सकते हैं।

5. फेसबुक

ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए फेसबुक भी बहुत अच्छा जरिया है। जहां पर आपकों अपने क्षेत्र के हिसाब से कई प्रकार के फेसबुक ग्रुप मिल जायेंगे। जिन्हें आप को ज्वाइन कर लेना है। और आप अपने सवालों के जवाब उस फेसबुक ग्रुप में पूछ सकते हैं।

6. Vedantu 

घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए वेदांतू भी एक बहुत अच्छा ही प्लेटफार्म है। यहां पर आप एक से लेकर 12 तक एनसीआरटी बुक, JEE, NEET की पढ़ाई कर सकते हैं। यहां पर आपको लाइव क्लासेस मिलेगा। और प्रीमियम कोर्सेस भी मिल जायेंगी।

7. BYJU’S 

दोस्तों अगर आप 11वीं या 12वीं के स्टूडेंट है। तो BYJU’S भी एक बहुत ही अच्छा मोबाइल ऐप है. घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए।

घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए बेस्ट युटुब चैनल

Physics Wallah – Alakh Pandey

इस चैनल की शुरुआत 28 जनवरी 2014 में हुई थी। इस चैनल पर 4.99M Subscriber हैं। यहां पर 11वीं तथा 12वीं के के विद्यार्थी Physics की पढ़ाई कर सकते हैं।

Edumantra

इस चैनल की शुरुआत 23 फरवरी 2014 में हुई थी। इस चैनल पर 1.71M Subscriber हैं। इस चैनल से 10वीं के विद्यार्थी पढ़ाई कर सकते हैं।

Bhai Ki Padhai

इस चैनल की शुरुआत 27 जनवरी 2017 में हुई थी, इस चैनल पर 1.79M Subscriber हैं। 9वीं और 10वीं के विद्यार्थी इस चैनल पर मैथ पढ़ सकते हैं।

Vedantu 9 &10

इस चैनल की शुरुआत 23 नवंबर 2018 में हुई थी। इस चैनल पर 1.39M Subscriber हैं। इस चैनल पर कक्षा 9 और 10 के विद्यार्थी हर सब्जेक्ट से संबंधित पढ़ाई कर सकते हैं।

Wifistudy

इस चैनल की शुरुआत 26 जुलाई 2014 में हुई थी। इस चैनल पर 13.8M Subscriber है। इस चैनल पर आप SSC, Banking, Railway other Government Exam की तैयारी कर सकते हैं।

Rajya Sabha TV

इस चैनल की शुरुआत 8 सितंबर 2011 में हुई थी, इस चैनल पर 5.71M Subscriber है, अगर आप आईएएस, आईपीएस की तैयारी करने वाले स्टूडेंट हैं, तो यह चैनल आपके लिए बहुत ही अच्छा है।

Drishti IAS

इस चैनल की शुरुआत 13 अप्रैल 2017 में हुई थी, इस चैनल पर 6.21M Subscriber है। अगर आप आईएएस की तैयारी करना चाहते हैं, तो यह चैनल आपके लिए बहुत ही बेहतरीन चैनल है।

Crazy GK Today

इस चैनल की शुरुआत 25 नवंबर 2015 में हुई थी, इस चैनल पर 4.73M Subscriber हैं। सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए यह चैनल बहुत ही अच्छा चैनल है। क्योंकि यहां पर GK से संबंधित बहुत महत्वपूर्ण प्रश्नों को बताया जाता है।

EDU TERIA

इस चैनल की शुरुआत 3 मार्च 2015 में हुई, इस चैनल पर 2.23M Subscriber है। सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए यह बहुत ही अच्छा चैनल है।

>PUBG Mobile इंडिया में डाउनलोड कैसे करे

>Sbi Credit Card बंद कैसे करे जानकारी

>T Series का मालिक कौन है

>2 अगस्त को क्या है

>3 अगस्त को क्या है

घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई करने का फायदा 

ऑनलाइन पढ़ाई करने का फायदा खासकर इस समय ज्यादा है। क्योंकि पूरे देश में कोरोनावायरस फैलने की वजह से स्कूल कॉलेज कोचिंग सेंटर सभी बंद है। सभी राज्यों ने अपने अपने हिसाब से लाक डाउन लगा रखे हैं। ऐसे में आप घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।

1. एक बार में कोई प्रश्न ना समझ आने पर आप उसे बार-बार रिपीट करके पढ़ सकती हैं या यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं।

2. स्कूल या कॉलेज में आने जाने में लगने वाला समय की बचत होगी।

3. ऑनलाइन पढ़ाई करते समय आप कहीं भी रह कर पढ़ाई कर सकते हैं। जैसे- जब आप घर हो या कहीं घूमने गए हो या रिश्तेदारी गए हों, तब भी आप ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।

4. ऑनलाइन पढ़ाई करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपने हिसाब से समय निकाल कर पढ़ाई कर सकते हो।

घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई करने का नुक़सान 

1. घर बैठकर ऑनलाइन पढ़ाई करने के कारण आप अपने स्कूल कॉलेज के दोस्तों से नहीं मिल पाते हैं।

2. स्कूल या कॉलेज में ना जाने के कारण आपका दिमाग फ्रेश नहीं हो पाता है,

3. हमेशा मोबाइल में लगे रहने के कारण अधिकांश करके पढ़ाई से ज्यादा लोग फालतू की चीजें देखने लगते हैं।

4. हमेशा घर में बैठे रहने के कारण पढ़ाई में मन नहीं लगता है।

5. हमेशा घर में बैठे रहने के कारण परिवार के सदस्य कोई ना कोई काम बताते रहते हैं, जिसकी वजह से पढ़ाई नहीं हो पाती है।

6. हमेशा लैपटॉप या मोबाइल के सामने बैठने की वजह से आंखों पर भी काफी ज्यादा प्रभाव पड़ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here