हिंदी भाषा का हमारे जीवन में महत्व

0
69
Hindi Language

हिंदी हमारे जीवन में अत्यधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है आज के आधुनिक संसार में ऐसा कोई भी देश बचा नहीं होगा जहां हिंदी भाषा का उपयोग नहीं किया जाता होगा हिंदी भाषा हमारी संस्कति को अत्यधिक बढ़ावा देती है।

हिंदी हमारे हिन्दुस्तान की पहेचान है यह हमारी राष्ट्रीय भाषा के रूप में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है इसलिए हिंदी हमारे लिए बहुत प्यारी है तथा बहुत महत्वपूर्ण है हिंदी भाषा वो है जिसे हमारी मां बोलती हैं हमारे पूर्वज बोलते थे हिंदी के द्वारा ही अन्य भाषाएं जैसे तेलुगू कन्नड़ तमिल गुजराती उर्दू इत्यादि का जन्म हुआ।

जैसा कि हम जानते हैं कि भारत में अनेक भाषाएं बोली जाती है परन्तु वह हिंदी भाषा ही है जिनसे पूरे भारत को जोड़कर रखा है हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा के रूप में महत्व पूर्ण भूमिका निभाती है।

हमे हमारी हिंदी पर गर्व होना चाहिए हिंदी भाषा हमारे जीवन में बहुत महत्व पूर्ण है हिंदी भारत में ही नहीं बल्कि अन्य देशों में भी अध्ययन अध्यापन और अनुसंधान कि भाषा बन चुकी है अमेरिका के ही 30 से भी ज्यादा विश्वविद्यालयों में भाषायी पाठ्यक्रमों में हिन्दी को महत्वपूर्ण दर्जा मिला हुआ है हिंदी का महत्व अत्यधिक है।

हिंदी हमारे लिए बहुत अनमोल है हिंदी हिन्दुस्तान कि शान है हिंदी बहुत ही सरल और सुलभ भाषा है इसको आसानी से समझा और बोला जाता है। इस दुनिया में हिंदी भाषा, बोलने, समझने, चाहने वाले अनगिनत लोग है हिंदी का जितना महत्व समझाया जाए कम है।

हिंदी हमारे समाज का महत्त्वपूर्ण अंग है आजकल लोग हिंदी को अत्यधिक महत्व नहीं देते जबकि हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा है इसलिए हमें उसको अत्यधिक महत्व देना चाहिए आजकल देखो लोगों को तो हिंदी को पीछे छोड़ अंग्रेजी के पीछे भागते हैं।

मानती हूं कि अंग्रेजी अंतर्राष्ट्रीय भाषा है जो एक देश से दूसरे देश को जोड़ने का कार्य करती है पर इसका मतलब यह नहीं कि अंतरराष्ट्रीय भाषा के चक्कर में राष्ट्रीय भाषा को ठुकराया जाए आजकल लोग हमारी संस्कृति तथा हमारी भाषा को अपनाते हैं तथा अमेरिका जैसे आने देशों के लोग हिंदी सीखना पसंद करते हैं।

परंतु अगर हमारे देश के ही लोग हिंदी को अत्यधिक महत्व नहीं देंगे तो हमारी राष्ट्रीय भाषा का कोई महत्व नहीं मिलेगा हिंदी हमारी जीवन में अत्यधिक महत्वपूर्ण है हिंदी का महत्व बहुत ही अधिक है।

"हिंदी है जीवन का आधार 
             हिंदी के बिना हिन्दुस्तान बेकार"                                     

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here